The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
Unique talent day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

Unique talent day

Hello दोस्तों! खास लम्हें की सीरीज में, एक बार फिर आप सब का बहुत-बहुत स्वागत है। आज 24 नवंबर है और आज “यूनिक टैलेंट डे” सेलिब्रेट किया जा रहा है। इसकी कोई हिस्ट्री नहीं है कि यह दिन क्यों और कब से मनाया जाता है, लेकिन हर किसी में कुछ न कुछ तो ऐसा जरूर होता है, जो उन्हें दूसरों से अलग बनाता है। सो, एक अनोखे टैलेंट को, एन्जॉय, रिकॉग्नाइज और सेलिब्रेट करना तो, बनता ही है। टैलेंट है क्या। एक natural aptitude और एक inner quality, जो आपको एक अलग पहचान दिलाती है। हमें अक्सर लगता है कि कुछ लोग सक्सेसफुल इसलिए हैं, क्योंकि उनमें कोई खास टैलेंट है। लेकिन रियलिटी यह है कि हर किसी का टैलेंट- ''खास'' है। कोई अच्छा म्यूजिशियन है, तो कोई सिंगर, तो कोई डांसर या फिर स्कॉलर। जरूरी नहीं कि किसी की आवाज अच्छी है, और उसे देखकर आप भी गाना शुरू कर दें। हो सकता है, आपकी आवाज़ लोगों को सुला दे, यानी आप बेसुरे हो सकते हैं। सो, जिन लोगों ने टाइम पर अपने टैलेंट को पहचाना और उसके अकॉर्डिंग काम किया, वो सक्सेसफुल हो गए। Mahatma Gandhi, Sardar Patel, Sundar Pichai, Akrit Jaswal, मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू और बैडमिंटन चैंपियन गिरीश शर्मा जैसे कईयों ने खुद की ताकत को पहचाना और दुनिया में एक ग्रेट आइकन बन गए। लेकिन, अक्सर ज्यादातर लोग अपने हुनर को नहीं समझ पाते। और यही वजह है कि अपनी स्ट्रेंथ के अनुसार काम करने की बजाय, वो कुछ भी चूज़ कर लेते हैं, किसी भी रास्ते पर चल देते हैं, बिना अपनी मंजिल डिसाइड किए। रिजल्ट यह होता है कि वो अपने काम को इंजॉय नहीं कर पाते, और वो, उनके लिए Burden बन जाता है। यहां सवाल यह उठता है कि अपने टैलेंट का, कैसे पता लगाया जाए।

Unique talent day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
Unique talent day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

अपनी Ability को लेकर अगर आप कंफ्यूज हैं, तो अपनी फैमिली और फ्रेंड्स की हेल्प लें, उनसे पूछें कि आप कौन सी चीजों में ज्यादा बेहतर हैं। हां, Experiment भी कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के एक्सपीरियंस से सीखना और समझना, ज्यादा अच्छी ऑप्शन है, आपका टाइम वेस्ट होने से बच जाएगा। कुछ तो ऐसा जरूर होगा, जो आप 99% लोगों के Comparison में ज्यादा बेहतर कर सकते हैं? एक्टिंग, कॉमेडी, डांस, मैजिक, कोई Instrument बजाना, सिंगिंग, रनिंग, लीडरशिप और अच्छा खाना बनाना, क्या सबसे ज्यादा पसंद है आपको? आपका इंटरेस्ट, आपका Passion हो सकता है। एक अच्छा Listener होना भी, एक बहुत बड़ा टैलेंट है! जो लोग दूसरों की बकवास को हमेशा खुशी से सुनते हैं, उनका टैलेंट तो स्टैंडिंग ओवेशन डिजर्व करता है। क्या आप में भी कुछ ऐसा टैलेंट है, जो आपको दुनिया से अलग बनाता है? अगर कोई आपको कामचोर बुलाता है, तो नाराज होने की जगह खुश होइए, क्योंकि यह टैलेंट भी हर किसी में नहीं हो सकता। क्या आपके फ्रेंड ग्रुप या फैमिली में कोई बोरिंग या पढ़ाकु इंसान है, जो क्लब में भी किताबें पढ़ने बैठ जाता है? अपनी बेकार बातों से पकाने वाला कोई शख्स, जिसके बेतुके Jokes पर, आपको न चाहते हुए भी, हंसना पड़ता है। कोई एंग्री बर्ड, जो हर किसी से लड़ाई मोल लेता हो। लाइफ को लेकर हमेशा सीरियस रहने वाला कोई दोस्त या फैमिली मैंबर। या फिर एक केयरिंग फ्रेंड, जो हर लफड़े से आपको बाहर निकाल लेता है। एक जॉली कैरेक्टर, जिसके बिना पूरे ग्रुप में बोरियत छा जाती है। या एक Shy लड़की या लड़का, जिसकी मासूमियत पर आपका दिल आ गया हो। कोई चुगलखोर, जिसके पेट में कभी कोई बात नहीं पचती। या हमेशा समझदारी की बातें करने वाला कोई शख्स, जो एन्जॉय करना भूल चुका हो।

फालतू में एटिट्यूड में रहने वाला कोई कामचोर, कोई भुख्खड़ या फिर आइंस्टीन के जैसा कोई जीनियस आपके आसपास है? अगर हां! तो इनके टैलेंट को रिकॉग्नाइज करें, क्योंकि इन कैरेक्टर्स का यह एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी टैलेंट ही है, जो आपकी लाइफ को चटपटा, नमकीन, मीठा, पीसफुल और कभी कभी turbulent बनाता है। एक पेपर की तरह अपनी बॉडी को मोड़ने और मुंह से किसी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की आवाज निकालने, से लेकर अपनी बातों से लोगों को पकाने या हसाने का हुनर क्या आप में भी है? लोगों के साथ अच्छा बिहेव करना भी आपका टैलेंट है, क्योंकि यह भी हर किसी के बस की बात नहीं। अगर आप में भी कोई एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी टैलेंट है, तो कमेंट बॉक्स में शेयर करना न भूलें! द रेवोल्यूशन देशभक्त हिंदुस्तानी हर हुनर को सलाम करता है, चाहे वो weird हो या बियरेबल। अपने टैलेंट को अपनाएं और उसे एन्जॉय करें।